Photo by cottonbro from Pexels

How to click sharp photos with a mobile phone in Hindi

नई तकनीक के साथ, कैमरे अधिक सटीक हो गए हैं, और अधिक स्मार्टफोन विभिन्न प्रकार के कैमरों के साथ विकसित हो रहे हैं।

कुछ में 4 लेंस सिस्टम है जबकि अन्य में बेहतर सेंसर है। कुछ अच्छी प्रकाश images को कैप्चर कर सकते हैं जबकि दूसरी ओर, कुछ mobile वास्तव में sharp मैक्रो photos को क्लिक करने में अच्छे हो सकते हैं।

लेकिन फिर भी, कुछ कारक हैं जिनके बारे में हर स्मार्टफोन मालिक को पता नहीं है और वह sharp photo को क्लिक कर रहा है।

मुझे पता है कि ज्यादातर नए mobile phones मालिक जो अपने पालतू जानवरों या बच्चों की तस्वीरों पर क्लिक करना पसंद करते हैं, उन्हें सबसे sharp संभव images नहीं मिलती है जो उनका कैमरा सक्षम है।

तो यहां फोटोग्राफर और सामान्य उपयोगकर्ता दोनों के लिए कुछ बुनियादी सुझाव दिए गए हैं, जिनके पास स्मार्टफोन है, वे इन तकनीकों का उपयोग तेज चित्र प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

mobile phone से sharp photos क्लिक करने के लिए आपको इन टिप्स का पालन करना पड़ेगा

टिप 1: – लेंस को साफ करें

frome pexels

धुंधली छवियों के कारणों में से एक गंदा लेंस है। मैंने देखा है कि बहुत सारे मोबाइल फोटोग्राफर अपना फोन जेब से निकालते हैं और लेंस को साफ किए बिना छवियों को क्लिक करना शुरू करते हैं। लेकिन मोबाइल फोन बहुत सारी सतहों को छूता है और इसकी सतह पर कुछ अंगुलियों के निशान या धूल भी पड़ सकती है।

इसलिए हमेशा एक सूती कपड़े को संभाल कर रखें और लेंस को अच्छी तरह से साफ करें।

टिप 2: फोकस पर टैप करें

Photo by cottonbro from Pexels

जब आप बस फोन निकालते हैं और अपने फोन को कैप्चर करना शुरू नहीं करते हैं, तो यह नहीं पता होता है कि कहां ध्यान केंद्रित करना है, इसलिए यह अपने स्वयं के AI का उपयोग निकटतम वस्तु या ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए करता है। लेकिन अगर आप अपने स्मार्टफोन को मास्टर करना चाहते हैं तो हमेशा उस सटीक स्थान पर टैप करें जहां आप फोकस करना चाहते हैं।

कुछ मोबाइल फोन में फ़ोकस रेंज को नियंत्रित करने के लिए डायल है और आप अपने फ़ोन के मैनुअल मोड पर जाकर भी कोशिश कर सकते हैं।

टिप 3: – ट्राई बर्स्ट कैप्चरिंग

Photo by RF._.studio from Pexels

बर्स्ट कैप्चरिंग एक ऐसी चीज है जिसका मैं बहुत बड़ा प्रशंसक हूं, आप इस तकनीक को तेज गति से चलने वाले विषय पर आजमा सकते हैं, जैसे कि पक्षी, कार, बच्चे, पालतू जानवर आदि।

फट कैप्चरिंग में आपको बस विषय की ओर इशारा करके शटर बटन को पकड़ना होगा और विषय को उसकी दिशा में ट्रैक करना होगा। आपका फ़ोन छवियों की एक श्रृंखला पर कब्जा कर लेगा और आप बाद में अपना सर्वश्रेष्ठ विकल्प चुन सकते हैं।


टिप 4 फोन को ठीक से पकड़ें

Photo by Lisa Fotios from Pexels

फोन को एक हाथ से पकड़ना और इमेज कैप्चर करना कभी-कभी कैमरा शेक का नतीजा हो सकता है और जिसके परिणामस्वरूप फिर से मोशन ब्लर होता है इसलिए कैमरा शेक से बचने के लिए फोन को दोनों हाथों से पकड़ना सुनिश्चित करें।

टिप 5 अच्छी रोशनी में फोटो खींचे

Photo by AaDil from Pexels

अधिक प्रकाश का अर्थ है अधिक उज्ज्वल पिक्सेल जिसके परिणामस्वरूप अधिक तीक्ष्णता होती है यही कारण है कि प्राकृतिक प्रकाश में शूटिंग करते समय आप आश्चर्यजनक रूप से तेज छवियां देख सकते हैं लेकिन क्या करें जब आपको कुछ परिणामों के लिए कम रोशनी में पकड़ने की आवश्यकता हो?

टिप 6 एक Tripod का उपयोग करें

Photo by jano gepiga from Pexels

Check out best accessories for beginner photographers

बाजार में कई उपलब्ध हैं आप अपने बजट के आधार पर उनमें से किसी को भी खरीद सकते हैं और उनमें से हर एक किसी भी मोबाइल फोन के साथ ठीक काम करता है। तिपाई का मतलब है कि कम रोशनी में शूटिंग करने पर आपका फोन कम शटर स्पीड का पता लगाता है ताकि वह ज्यादा से ज्यादा रोशनी में जा सके। तो कैमरा शेक को नियंत्रित करने के लिए बस एक तिपाई का उपयोग करें।

जब एक तिपाई उपलब्ध नहीं होती है तो फोन को अपने शरीर के जितना करीब हो सके रखने की कोशिश करें और छवि को कैप्चर करते हुए 1 सेकंड के लिए सांस को पकड़ने की कोशिश करें।

लेकिन स्टार ट्रेल्स जैसी छवियों के लिए, आपको एक तिपाई की आवश्यकता होगी।

टिप 7 एक Remote शटर का उपयोग करें

Photo by Jess Bailey Designs from Pexels

आप अपने फोन को ठीक से पकड़ने के लिए इयरफ़ोन को एक रिमोट ट्रिगर के रूप में उपयोग कर सकते हैं और शटर को टैप करने के बजाय बस अपने इयरप्लग पर माइक्रोफोन बटन दबाएं।

टिप्स 8 पोस्ट-प्रोसेसिंग करते समय Extra Sharpness जोड़ें

Photo by Caio from Pexels

अधिकांश मोबाइल फोन इमेज प्रोसेसिंग के साथ अच्छे होते हैं लेकिन अगर आपको लगता है कि पैनापन कम तरफ है तो आप शार्पनेस बढ़ाने और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए किसी भी एडिटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं।

बोनस टिप: – अधिकतम तीक्ष्णता प्राप्त करने के लिए उच्चतम छवि रिज़ॉल्यूशन पर शूट करें

निष्कर्ष: –

बस इन सरल युक्तियों का पालन करके, आप अपनी छवियों में भारी बदलाव देख सकते हैं। ध्यान रखें आपको हर साधारण चीज़ के बारे में पता होना चाहिए।

अगली बार जब आपको लगे कि चित्र तेज नहीं हैं, तो लेख को फिर से पढ़ना सुनिश्चित करें ताकि आप अपनी छवियों को बेहतर बना सकें।

250 photographers have already taken action for their Instagram growth 

Have You Read my E-Bundle Yet?

Write A Comment

Select your currency
INR Indian rupee