How to click high-quality product photos with any smartphone.

मोबाइल फोन के साथ फोटोग्राफी एक नया चलन है |

यदि आप एक मोबाइल फोटोग्राफर हैं तो यह लेख आपके लिए ऐसे मूल्य लाएगा जो आपके स्मार्टफोन के लिए अद्भुत उत्पाद छवियां बनाने में आपकी मदद करेंगे।

यदि आप इन जैसे अद्भुत उत्पाद तस्वीरों को कैप्चर कर सकते हैं, तो आप इसके माध्यम से सोशल मीडिया ई-कॉमर्स स्टोर्स के लिए पैसा कमा सकते हैं।

फ़ोटोग्राफ़ी व्यक्तिपरक है और इसलिए उत्पाद फ़ोटोग्राफ़ी है यह पूरी तरह से व्यक्ति की शैली पर निर्भर करता है। लेकिन अगर आपको कुछ खास टिप्स पता हैं तो आप वास्तव में उत्पाद फोटोग्राफी की कला में महारत हासिल कर सकते हैं और इसके माध्यम से रोटी कमा सकते हैं।

ऑनलाइन व्यापार की संख्या में वृद्धि के साथ सोशल मीडिया स्टोर भी उफान पर हैं और तस्वीरें उत्पाद बेचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

फ़ोटोग्राफ़्स पहली छाप होती है जो आपके ग्राहक को आपके स्टोर में लाती है और यदि आप यह बता सकते हैं कि आपकी छवियों के माध्यम से भी स्मार्टफ़ोन पर क्लिक किया गया है, तो आप सोशल मीडिया पर किसी भी छोटे व्यवसाय के लिए एक समस्या हल कर रहे हैं।

यदि आप कुछ खास तरह की छवियों पर क्लिक करना चाहते हैं, तो आपकी जरूरत है

एक Smartphone (यह बात है)

अन्य सभी चीजें सहायक तत्व हैं जो उत्पाद को अद्भुत बनाने में मदद करते हैं इसलिए आइए देखते हैं कि वे क्या हैं।

Background को देखकर चुने

Background फोटोग्राफी में वास्तव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और जब उत्पाद फोटोग्राफी की बात आती है तो आपकी पृष्ठभूमि उस तरह के उत्पाद के लिए प्रासंगिक होनी चाहिए, जिस पर आप शूटिंग कर रहे हैं।

आपका बैकग्राउंड हमेशा उस कहानी का समर्थन होना चाहिए जो आपका उत्पाद उदाहरण के लिए कह रहा हो|

यह उत्पाद एक फॉग परफ्यूम है यह रंग में जीवंत है ते प्रमुख रंग पीला है और इसमें लेबल पर एक गतिशील लिखा है जिसका मतलब है कि मैं इस मामले में जीवंत रंगों के साथ खेल सकता हूं।

उत्पाद गर्मियों में अधिक जीवंत जीवंत मूड को दर्शाता है ताकि छवि में भी प्रतिबिंबित होने की आवश्यकता हो।

अब आप सोच रहे होंगे कि मैं इसे साधारण सफेद पृष्ठभूमि पर क्यों नहीं क्लिक कर सकता। सफेद पृष्ठभूमि ई-कॉमर्स फोटोग्राफी के लिए बनाई गई है जब आपके ग्राहक को उत्पाद के प्रत्येक विवरण को जानना होगा।

उत्पाद को एक सफेद पृष्ठभूमि पर आसानी से देखा जा सकता है लेकिन ग्राहक को आपके स्टोर पर आकर्षित करने के लिए आपको इन जैसी छवियों की आवश्यकता होती है।
क्राफ्ट पेपर्स इस मामले में सबसे अच्छी पृष्ठभूमि बनाते हैं इसलिए मैं स्टेशनरी की दुकान पर गया और कुछ क्राफ्ट पेपर खरीदे और यदि आप सोच रहे हैं कि किस रंग का चयन करना है जो मुझे मेरे अगले कदम पर लाता है

रंगों का चुनाव सोच-समझकर करें

एक अच्छी तस्वीर वह होती है, जिसमें सभी रंग एक विषय में तालमेल बैठाने का काम करते हैं और यह संभव हो सकता है अगर आपको रंगों की अच्छी जानकारी है और वे एक साथ कैसे काम करते हैं।

लेकिन अगर आपको वह ज्ञान नहीं है तो क्या होगा?

चिंता न करें कि मेरे पास आपके लिए एक सरल टूल है, इसे ADOBE COLOR कहा जाता है। यह एक ऐसी वेबसाइट है, जो आपको अपनी परियोजना के लिए अपने स्वयं के रंग टेम्पलेट का चयन करने में मदद करती है और आपको बताती है कि कौन-सा रंग रंग के सामंजस्य में सबसे अच्छा काम करेगा।

रंग सामंजस्य एक अलग विषय है जिसके बारे में हम किसी अन्य विषय में बात करेंगे, लेकिन अपनी पृष्ठभूमि के लिए सही रंग चुनने के लिए मैं अपने मुख्य उत्पाद रंग का चयन कर रहा हूं, जो सर्कल की ओर खींचकर पीला है।

मैं एक त्रैमासिक नियम चुनता हूं और ये कुछ रंग हैं जिन्हें मैं उस नियम के अनुसार खेल सकता हूं।

इसलिए मैंने अपनी पृष्ठभूमि के लिए पीले और नीले रंग का चयन किया।

Light

जब आप मोबाइल फोटोग्राफी कर रहे हों तो प्राकृतिक प्रकाश में जितना संभव हो उतना शूट करना सुनिश्चित करें क्योंकि प्राकृतिक प्रकाश आपके विषय के सटीक रंगों को कैमरे में और मोबाइल फोन की सीमा के अनुसार प्रतिबिंबित करेगा, सभी फ़ोन RAW छवियों को परिवर्तित नहीं कर सकते। बाद में प्रसंस्करण में सफेद संतुलन हमेशा मोबाइल फोटोग्राफी में सबसे अच्छा विकल्प नहीं है, इसलिए प्राकृतिक प्रकाश का चयन करें।

Best time to click ?

खराब रोशनी जैसी कोई रोशनी नहीं है यदि आप जानते हैं कि आपकी ज़रूरतों के अनुसार प्रकाश को कैसे आकार देना है।

इस छवि के लिए मेरा लक्ष्य ग्रीष्मकालीन वाइब को दोहराने के लिए था और मैं अपने उत्पाद के लिए लंबी छाया चाहता हूं| यह भारत में शरद ऋतु का मौसम है, इसलिए शूटिंग के समय सबसे अच्छा समय सूर्योदय के दो घंटे बाद या सूर्यास्त से दो घंटे पहले होता है।

इन समयों के दौरान सूर्य लगभग 45 कोण पर होता है जो उत्पाद की तस्वीरों के लिए एक अच्छी रोशनी की स्थिति है। लेकिन शूटिंग के वास्तविक समय से पहले अपने उत्पाद को स्थापित करना सुनिश्चित करें क्योंकि सूरज लगातार बढ़ रहा है और आपकी रोशनी आपकी छवियों को प्रभावित कर सकती है।

मैं आमतौर पर अपने लक्ष्य समय से पहले 30 मिनट शुरू करता हूं ताकि मैं अपनी रचना को तब तक सही पा सकूं जब तक कि मेरी पसंद विषय पर नहीं पड़ती।

Camera settings?

यदि आप जानते हैं कि प्रो मोड पर कैसे कब्जा करना है तो इसके लिए जाएं यदि नहीं तो स्वचालित पर क्लिक करना ठीक है। लेकिन निम्नलिखित करना सुनिश्चित करें।

  • ग्रिड चालू करें। (आसान निर्धारण के लिए)
  • उच्चतम कैमरा रिज़ॉल्यूशन का उपयोग करें।
  • फ़ोकस करने के लिए टैप करें और यदि overexposed एक्सपोज़र को नीचे करना सुनिश्चित करें।
  • हमेशा थोडा पूर्ववत् क्लिक करें ताकि आप बाद में विवरण संपादित कर सकें।
  • उत्पाद के बहुत करीब न जाएं।

Camera angle?

उत्पाद को रखकर छवियों पर क्लिक करें और प्रकाश को आकार देने का प्रयास करें।

प्रकाश को कैसे आकार दें, यह जानने के लिए यह वीडियो देखें।

How to edit?

एक्सपोज़र को बढ़ाने और सभी स्पॉट हटाने जैसे सरल तरीकों को आज़माएं।
छवि को काटें और संतृप्ति को थोड़ा बढ़ाएं।

तुम तैयार हो। आप सोशल मीडिया और यहां तक कि अपनी वेबसाइट पर भी छवि का उपयोग कर सकते हैं।
आप इस छवि को अपने पोर्टफोलियो के लिए रख सकते हैं और एक सामान्य व्यक्ति यह नहीं बता सकता है कि क्या यह स्मार्टफोन या कैमरे का उपयोग करके क्लिक किया गया था।

Conclusion

अंतिम परिणाम वह है जो मायने रखता है यदि आप अंतिम परिणाम बेच सकते हैं तो कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या गियर का उपयोग करते हैं। यह हमेशा सही शॉट की योजना बनाने और सही समय पर क्लिक करने के बारे में है।

  • चाबी छीन लेना
  • सही पृष्ठभूमि का चयन करना सुनिश्चित करें
  • कैमरा सेटिंग्स के लिए देखें
  • मूड को जोड़ने के लिए प्रकाश का आकार दें
  • विभिन्न कोणों का प्रयास करें।

आपके पास जो भी उत्पाद है, उसके साथ उत्पाद फोटोग्राफी की इस नई शैली को आज़माएं और कुछ अद्भुत बनाने के लिए युक्तियों का पालन करें।

यह भी देखें

Write A Comment

Select your currency
USD United States (US) dollar